शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]

0
275

शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ] पौधे हमारे लिए कितने आवश्यक हैं यह तो लगभग हर कोई जानता है। वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा बनाए रखने के साथ ही प्रकृति के ये कीमती उपहार और भी कई मायनों में साबित हो सकते हैं हमारे मददगार। शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]

शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]
शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]
घर में लगे ये पौधे घर की सुंदरता को तो बढ़ाते ही हैं। साथ ही कई मायनों में लाभकारी साबित होते हैं। घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने, शोभा बढ़ाने के साथ ही नेचुरल एयरप्यूरिफायर ये पौधे अच्छी नींद लाने में भी होते हैं काफी सहायक। हालांकि मिथ यह भी है कि घर के अंदर रखे पौधे रात में कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन करने लगते हैं। फिर भी प्रकृति में कुछ ऐसे पौधे भी हैं जो आपके आसपास शुद्ध वातावरण बनाए रखने की जिम्मेदारी बखूबी निभाते हैं वह भी दिन-रात शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]

Read More :-

शुद्ध हवा चाहिए तो घर के बाहर लगाएं ये 10 पौधे [ बीमारी होगी दूर ]

स्पाइडर प्लांट

इस पौधे को इसकी बिखरी हुई पत्तियों से पहचाना जा सकता है। स्पाइडर प्लांट कैंसर का खतरा उत्पन्न करने वाले केमिकल्स से वातावरण को शुद्ध करता है। इसके साथ ही वातावरण की दुर्गंध को सोखकर आपके लिए नींद का आनंदमय वातावरण भी कर देता है तैयार।

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट

एलोवेरा

त्वचा संबंधी कोई भी सौंदर्य उत्पाद हो उसमें एलोवेरा का इस्तेमाल न हो यह हो ही नहीं सकता। त्वचा को सुंदर बनाने के साथ ही यह पौधा देता है आपको अच्छी नींद का तोहफा भी। छोटे-मोटी खरोंच और जलन में मददगार एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे नींद न आने की परेशानी दूर हो जाती है। इसके रस का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी है लाभकारी।

एलोवेरा
एलोवेरा

लैवेंडर

Yeh लैवेंडर आयल के फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसके पौधे को घर में लगाने के और भी कई फायदे हैं। यह वातावरण के साथ-साथ आपके मूड को भी सकारात्मक बनाए रखता है। इसके अलावा यह बेचैनी और तनाव को भी कम करता है। साथ ही बेहतर और आरामदायक नींद लेने में मदद करता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि लैवेंडर के पौधे को घर में रखने से छोटे बच्चों को मिलती है गहरी नींद और इसकी अरोमा थेरेपी कर देती है नई मांओं को तनाव से कोसों दूर।

"<yoastmark

चमेली

बालों को सजाना हो तो चमेली की खूबसूरती का जवाब नहीं, मगर खूबसूरती बढ़ाने वाला यह आकर्षक और खुशबूदार चमेली का पौधा आपके तनाव और बेचैनी को कम करके आपको बेहतरीन नींद भी देता है। साथ ही
देता है सकारात्मक ऊर्जा की सौगात।

चमेली
चमेली

तुलसी

यह परंपरागत औषधि है, जो जयादातर घरों में उगाई जाती है। यह आम सर्दी-जुकाम और पेन रिलीफ में कारगर है। सिर दर्द होने पर तुलसी को मसलकर माथे पर रगड़ सकते हैं। तुलसी का पैक चेहरे पर भी दमक लाता है।

तुलसी 
तुलसी

 

नींबू

यह एक बेहतरीन औषधि है। इसका सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। साथ ही यह उल्टी, दस्त और कबज जैसी बीमारी में रामबाण का काम करता है। कील-मुंहासों में इसका रस मुलतानी मिट्टी के साथ इस्तेमाल करने से फायदा होता है।

नींबू  
नींबू

पुदीना

पाचन से संबंधित समस्याओं और जी मिचलाने की स्थिति में पुदीने की चाय बड़ी फायदेमंद होती है। ताजा पत्तों की चाय पेट में ऐंठन, मतली, और पेट फूलने जैसी समस्याओं का निवारण करती है। यह सर्दी-खांसी की प्राकृतिक दवा के रूप में भी काम करती है।

पुदीना
पुदीना

मेहंदी

यह मूड ठीक करने और ठंड के इलाज के लिए दालचीनी के साथ इस्तेमाल की जाती है। यह बारहमासी झाड़ सूरज की धूप में बढ़ती है। एक चुटकी मेहंदी की चाय पीने से मौसमी बीमारियां और विकार दूर होते हैं।

मेहंदी
मेहंदी

कपूर का पौधा

भारतीय घरों में उगाई जाने वाली यह सबसे महत्वपूर्ण औषधि है। गले में खराश होने या ठंड लगने पर उबले पानी में इसकी पत्तियां डालकर कुल्ला करें। ऐसा करने से गले में खराश से राहत मिलती है।

कपूर का पौधा
कपूर का पौधा

अजवाइन के फूल

यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक है। इसे सूखी और हलकी मिट्टी और सूर्य की रोशनी में उगाएं। जुकाम के इलाज के लिए सोने से पहले इससे बनी चाय पिएं। खाली पेट भूनी हुई अजवाइन लेने से पेट की समस्या ठीक होती है।

अजवाइन के फूल
अजवाइन के फूल
Read More :-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here